शास्त्री जी ने देश को गौरवशाली नेतृत्व दिया : मुख्यमंत्री

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को वाराणसी में देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री के रामनगर स्थित पैतृक आवास का ‘लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन संग्रहालय’ के रूप में लोकार्पण किया। इस अवसर पर संग्रहालय के मुख्य द्वार पर स्थापित लाल बहादुर शास्त्री एवं संग्रहालय के अन्दर स्थापित ललिता शास्त्री की प्रतिमा का भी अनावरण किया गया।

‘लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन संग्रहालय’ का लोकार्पण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में शास्त्री जी ने इस देश को एक गौरवशाली नेतृत्व दिया। उन्होंने कहा कि काशी, शास्त्री जी की जन्म-भूमि है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से और लाल बहादुर शास्त्री के परिवार के आग्रह पर शास्त्री के पैतृक आवास को स्मारक के रूप में आज लोकार्पित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर करने का काम रहा हो या फिर वर्ष 1965 के युद्ध में गौरवशाली विजय दिलाने का मामला रहा हो, एक संवेदनशील इंसान के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय शास्त्री ने दिया था। परिणामस्वरूप हमारे देश के बहादुर जवानों के शौर्य और पराक्रम से सन् 1965 के युद्ध में विजय प्राप्त हुई थी।
‘जय जवान-जय किसान’ का नारा देकर इस देश को प्रगति का संदेश शास्त्री ने दिया है। उनकी स्मृतियों से समाज प्रेरणा प्राप्त करता रहे, इस दृष्टि से यह स्मारक प्रेरणा-केन्द्र के रूप में सदैव मार्गदर्शन करता रहेगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि शास्त्री जी की आकस्मिक और असमायिक मृत्यु के बाद उनकी स्मृति में यह स्मारक समाज को निरंतर आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा और राष्ट्रवाद के प्रति समर्पण का भाव पैदा करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस स्मारक के लिए कॉरपस फण्ड बनाया जाएगा। संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश की तरफ से इसको कॉरपस फण्ड देकर इसकी व्यवस्था अनवरत रूप से संचालित की जाएगी, जिससे यह केंद्र वास्तव में शास्त्री जी के व्यक्तित्व की प्रेरणा स्थली बना रहे। मुख्यमंत्री ने शास्त्री जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आगामी 2 अक्टूबर को शास्त्री जी की 114वीं जयंती है।
इसीलिए परिवार के सदस्यों से अनुरोध किया गया था कि इससे पहले स्मृति भवन संग्रहालय के लोकार्पण का कार्यक्रम सम्पन्न हो जाए। शास्त्री जी की जयंती पर लखनऊ स्थित लाल बहादुर शास्त्री भवन में शास्त्री जी की भव्य प्रतिमा पर माल्यार्पण का कार्यक्रम होगा। देश के प्रति शास्त्री जी का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि पितृ पक्ष चल रहा है। इससे बड़ी बात दूसरी नहीं हो सकती है कि हम अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा रखें।
आॅल इण्डिया हेल्थवर्कर एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री योगी तक पहुंचाया ज्ञापन
जन समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण कराया जाए: योगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here