लखनऊ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के प्रयासों और बलिदान से देश को प्राप्त आजादी के उपरान्त हम सबको प्रजातंत्र और वोट देने का अधिकार प्राप्त हुआ। प्रजातंत्र में पवित्र भावना के साथ वोट देना ही सबसे बड़ा दान है।
यह ऐसा गुप्त दान है, जो विश्व में भारतीय लोकतंत्र की शक्ति की महत्ता को स्थापित करता है और देश में नेतृत्व की दिशा निर्धारित करता है। एल0 वेंकटेश्वर लू शनिवार को यहाँ इंन्दिरा गाॅधी प्रतिष्ठान में नैतिक मतदान एवं मतदाताओं की अधिकाधिक सहभागिता इत्यादि से सम्बंधित गतिविधियों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने गत चुनावों की विश्लेषणात्मक चर्चा करते हुए लखनऊ में अपेक्षाकृत कम मतदान होने पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों, स्वयं सेवी संस्थाओं एवं संगठनों का आह्वान करते हुए कहा कि वे पल्स पोलियो की तरह अभियान चलाएं, जिससे कोई भी मतदाता न छूटे।
उन्होंने कहा कि लखनऊ में कम मतदान होता रहा है। इस चलन को इस बार बदल दें और मतदान का प्रतिशत उल्लेखनीय स्तर तक बढ़ाएं। लू ने मतदाताओं से अपील की कि मतदान अवश्य करें, भले ही प्रत्याशी पसन्द का न हो तो नोटा का बटन दबायें।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बैठक में लखनऊ के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया तथा इसके लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों में तेजी लाने को कहा।
जिलाधिकारी लखनऊ कौशलराज शर्मा ने मतदान के लिए वृहद स्तर पर की गयी तैयारियों की जानकारी देते हुए बैठक में स्वयंसेवी संगठनों, संस्थाओं से अपील की कि वे आगे आकर मतदाताओं के लिये पानी, छाया, कुर्सी आदि की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए बूथ गोद ले लें और अपनी व्यवस्था से मतदान में सहयोग कर देशहित में नैतिक जिम्मेदारी का निर्वहन करें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उ0प्र0 की अध्यक्षता में आयोजित इस समीक्षा बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 ब्रह्मदेव राम तिवारी, जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ, जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ,
सहित विविध विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी, सिनेमा एसोसिएशन, माॅल एसोसिएशन, व्यापारी संगठन, ट्रान्सपोर्ट एसोसिएशन, लिकर एसोसिएशन, स्वयं सेवी संस्थाओं, संगठनों के प्रतिनिधि, एन0एस0एस0 एनसीसी, स्काउट्स एवं गाइड्स के कैडेट्स भी उपस्थित थे।
शत-प्रतिशत वोटिंग के लिए डीएम ने स्कूली बच्चों को किया प्रोत्साहित
यूपी में अब तक 56 लाख वॉल राइटिंग, पोस्टर्स, बैनर्स पर चला आयोग का डण्डा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here