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‘यात्री’ ऐप में बदलाव से दृष्टिहीन यात्री सुन सकेंगे ट्रेन की स्थिति

उपनगरीय इलाकों में विकलांग यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। और रेलवे प्रशासन उनकी यात्रा को परेशानी मुक्त बनाने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान कर रहा है। अब मध्य रेलवे के मुंबई मंडल ने यात्री ऐप को दिव्यांगों के अनुकूल बनाने का फैसला किया है। तो नेत्रहीन यात्रियों के लिए “यात्री ऐप” में आपका स्थान कहां है? अगला स्टॉप कहां है? इसके लिए दूसरों से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप में स्क्रीन रीडिंग के जरिए नेत्रहीन यात्रियों को लोकल के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। मुंबई की जीवन रेखा माने जाने वाले लोकल विकलांग डिब्बों में हर दिन तीन लाख से अधिक विकलांग यात्री यात्रा करते हैं। इन दिव्यांग यात्रियों को प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

विकलांग यात्रियों को रेलवे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने, लोकल, मेल/एक्सप्रेस बदलने आदि जैसी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। भले ही परिसर में विकलांगों के लिए एक अलग डिब्बे का प्रावधान है। लेकिन समग्र वातावरण विकलांगों के अनुकूल नहीं होने के कारण एक समस्या है। सेंट्रल रेलवे इस समस्या को खत्म करने और दिव्यांग यात्रियों की यात्रा को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

सहजता बढ़ेगी

नेत्रहीन यात्रियों के लिए ‘यात्री ऐप’ को अपडेट किया जा रहा है। इस पर दिव्यांग यात्रियों का फीडबैक लिया गया है। उनके सुझाव के अनुरूप ‘यात्री ऐप’ को स्क्रीन रीडिंग के दायरे में लाने का प्रयास चल रहा है। वर्तमान में दिव्यांग यात्री वॉयस कमांड के जरिए मोबाइल चलाते हैं। वे गूगल असिस्टेंट के जरिए आसानी से अपनी ट्रेन की लाइव लोकेशन पा सकते हैं। लेकिन सेंट्रल रेलवे इसे आसान बनाने की दिशा में काम कर रहा है। सेंट्रल रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है। कि दिवाली तक दृष्टिहीन यात्रियों के लिए ‘यात्री’ को अपडेट कर दिया जाएगा।

मध्य रेलवे का मुंबई मंडल अब नेत्रहीन यात्रियों के लिए स्क्रीन रीडिंग रूम में ‘यात्री ऐप’ लाने जा रहा है। सेंट्रल रेलवे ने इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। इससे नेत्रहीन और दृष्टिबाधित यात्रियों के लिए यात्री ऐप सुविधाजनक हो जाएगा। स्क्रीन रीडिंग सुविधाओं से दृष्टिबाधित यात्रियों को उनकी दैनिक ट्रेन यात्रा में काफी मदद मिलेगी।

इसलिए दिव्यांग यात्रियों के लिए ‘यात्री ऐप’ को अपडेट करने का काम सेंट्रल रेलवे द्वारा किया जाएगा। स्क्रीन रीडिंग के कारण अब लोकल से यात्रा करने वाले दृष्टिबाधित यात्रियों को दूसरों से यह पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कि उनकी लोकल कहां है। अगला स्टॉपेज कहां है। लोकल कहां पहुंची है। साथ ही नेत्रहीन यात्रियों के लिए लोकल टिकट और पास लेने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

दिवाली तक अपडेट कर दिया जाएगा

13 जुलाई 2022 से सेंट्रल रेलवे का ‘यात्री ऐप’ यात्रियों की सेवा में आ गया। इस ‘यात्री ऐप’ ने यात्रियों को लोकल ट्रेनों की रियल-टाइम लाइव लोकेशन जानने में मदद की। इस ऐप के जरिए यात्रियों को एक ही टच में लाइव ट्रेन अपडेट और घोषणाएं, नवीनतम समय सारिणी, प्रमुख स्टेशनों के नक्शे और उनकी सुविधाएं मिल रही हैं।

हम सेंट्रल रेलवे के फैसले का स्वागत करते हैं। इससे नेत्रहीन यात्रियों को ट्रेन यात्रा में मदद मिलेगी। बहरहाल, रेलवे को आम यात्रियों को जागरूक करने के साथ-साथ बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेशों का भी पालन करना चाहिए। जिससे दिव्यांग कोचों में सामान्य यात्रियों की घुसपैठ कम होगी। और दिव्यांग यात्रियों के लिए लोकल यात्रा आसान और सुरक्षित होगी।

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