Tevar Times
Online Hindi News Portal

पर्यावरणविद सन्तोष बाजपेयी वर कन्या से परिणय पौध लगवाते हुए

0

जयमाल के बाद मन वर्णित पत्नीके साथ परिणय पौध आम का पौधरोपित कर पालने का संकल्प लिया

Environmentalist santosh bajpai planting results from Virgo
Environmentalist santosh bajpai planting results from Virgo

नयी दिल्ली शिव आधार पाडें निवासी लक्ष्मी नगर दिल्ली के पुत्र संजू संग प्रभा के शुभ विवाह के अवसर पर नव दम्पति ने जयमाल के बाद मन वर्णित पत्नी के साथ प्रभा के पिता राज मनी तिवारी राजा बाजार कंनाट प्लेस नयी दिल्लीें में जीवन बचाओ आन्दोलन के प्रमुख पर्यावरणविद (Environmentalist) सन्तोष कुमार बाजपेयी के मार्गदर्शन में परिणय पौध आम का पौधरोपित किया श्री बाजपेयी ने अपनी शादी में भांवरों से पूर्व मनवर्णित पत्नी के साथ पौध रोपित किया था।

वृक्षारोपण को संस्कार से जोडने की मुहिम चला रहे बाजपेयी लोगों से पांच वृक्ष फलदार, दो बच्चे दमदार नारा सभी को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैे साथ ही शादी बहु भोज ,जन्म दिन शुभ दिन पर पौध दान कर उस पौध को रोपित कराते है।

उन्होने उपस्थित लोगों से इस प्रकार के आयोजनों में पौधरोपित करने की अपील की उन्होने कहा ऐसी सुखद पहल सभी लोग करने लगे तो हरियाली बढेगी और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ठोस पहल से बड़ रहे प्रदूषण को कम करने के साथ 33 प्रतिशत भू भाग को हरा भरा किया जा सकेगा वृक्षारोपण को संस्कार से जोडने के प्रयासो के लिए श्री बाजपेयी को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इन्द्राप्रिय दर्शनी वृक्षमिन्न राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

यह भी पढ़े:- शादी की पहली साल गिरा पर पौध रोपित किया

इस अनोखे पर्यावरण युक्त समारोह में जीवन बचाओ आन्दोलन के मण्डल प्रभारी सुदीप जायसवाल समाजसेवी संजू के बडे भाई भरत पाडें जिनकी पहल से यह परिणय पौध लगा सभी लोग काफी खुश हुए वर पक्ष कन्या पक्ष के साथ पाडें परिवार दिल्ली के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More