Tevar Times
Online Hindi News Portal

बाढ़ आपदा से बचाने के लिए जैदपुर माझा गांव में हुआ मॉकड्रिल

0
  • बाढ़ में डूबते हुए व्यक्ति की रेस्क्यू कर बचाई जान, अस्पताल पहुंचाने का किया गया अभ्यास
  • बाढ़ से निपटने के लिए सभी तैयारियां चाकचौबन्द करने के लिए डीएम ने दिए निर्देश
गोण्डा। राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण व राहत आयुक्त उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशन में सोमवार को को जिले की तहसील तरबगंज अन्तर्गत बाढ़ग्रस्त गांव जैदपुर माझा में जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ से निपटने के लिए व राहत कार्य तत्काल कैसे पहुंचाया जाय का मॉकड्रिल किया गया।

एडीएम रत्नाकर मिश्र ने प्रशासनिक अमले व रेस्क्यू टीम के साथ स्वयं मॉकड्रिल में हिस्सा लिया तथा आपदा विभाग द्वारा त्वरित बचाव कार्य किए जाने के लिए की गई तैयारियों को देखा। कृत्रिम ढंग से डूबते हुए व्यक्ति की जान रेस्क्यू टीम द्वारा रेस्क्यू कर बचा ली गई। तथा प्राथमिक उपचार देकर तत्काल एम्बुलेन्स से अस्पताल पहुंचवाने का अभ्यास किया गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि अब शासन के निर्देश पर बाढ़ जैसी आपदा आने पर पहले से तैयारी रखी जाएगी उसी क्रम में मॉकड्रिल किया जा रहा है तथा आपदा राहत कार्यों में लगने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर पहले से ही ऐसी आपदाओं से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है।

आपदा राहत से जुड़े सभी विभागों जैसे पुलिस, विद्युत, स्वास्थ्य, बाढ़ खण्ड, राजस्व विभाग, लोक निर्माण विभाग, आपूर्ति विभाग, पशुपालन सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बाढ़ के दौरान वे सब अपने-अपने विभागों की जिम्मेदारियां ठीक से समझ लें तथा आवश्यकतानुसार तैयारियां पूरी कर लें।

बाढ़ से जुड़े हुए सभी विभागीय अधिकारियों को अभी से लग कर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं। अपर जिलाधिकारी ने मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपदा राहत के मामलों में जिस भी विभाग की जो भी जिम्मेदारी हो वे उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ समय से पूर्ण कराएं अन्यथा कठोर कार्यवाही होगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वे बाढ़ प्रभावित सभी गांवों में शत-प्रतिशत टीकाकरण करवा दें। इसके लिए हर गांव, हर मजरे में स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण जल्द से जल्द करा दें। पशुओं का टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराए जाने हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए।

बाढ़ प्रभावित ब्लाकों जैसे करनैलगंज, परसपुर, बेलसर, तरबगंज तथा नवाबगंज क्षेत्र में अभियान चलाकर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा बाढ़ क्षेत्र में शुद्धपेयजल के लिए नलों का उच्चीकरण व बाढ़ के दौरान पशुओं के लिए चारे तथा केरोसिन की व्यवस्था कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
मॉकड्रिल के अवसर पर एडीएम रत्नाकर मिश्र, नायब तहसीलदार तरबगंज, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी राजेश कुमार, बाढ़ खण्ड, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी, व अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More