Hindi News Portal

अचंभित करते 60 वर्षीय दोनों ही युवा

1

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

यहियागंज के रहने वाले अजय मिश्रा की उम्र 62 साल है, पर उन्हें देख कर कोई भी यह मानने को तैयार नहीं होता कि वह इतने बुजुर्ग हैं। अजय पेशे से सरकारी वकील हैं। इस उम्र में भी उन्होंने जिस तरह खुद को मेनटेन कर रखा है, उसे देखकर युवा भी हैरान रह जाते हैं।
आज कल की व्यस्त जीवनशैली के चलते अपने शरीर को पूर्ण रूप से चुस्त रख पाना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। अजय कैसे खुद को इतना फिट रखते हैं, इसी बारे में बता रहे हैं स्पर्श दीक्षित…

शौख बना सहारा

अजय युवावस्था से ही बॉडी बिल्डिंग के शौकीन थे। वह बताते हैं कि उन्होंने 19 साल की उम्र में ही जिम जाना शुरू कर दिया था। उन दिनों वह बस शौख में ही जिम जाया करते थे, पर धीरे धीरे उनका यह शौख ही उनकी पहचान बन गया। आज भी वह नियमित रूप से जिम जाते हैं और पूरे दो घंटे जिम में बिताते हैं। वह वेट लिफ्टिंग के दौरान 30 से 35 किलो वजन उठाते हैं।

डाइट का रखते हैं पूरा ध्यान

अजय अपनी डाइट के साथ कभी कोई समझौता नहीं करते हैं। वह बताते हैं कि घर हो या कोर्ट रूम खाना वह समेशा तय समय पर ही खाते हैं। उनका कहना है कि वह घूमने के बहुत शौकीन हैं और समय मिलते ही परिवार के साथ शहर के बाहर घूमने निकल जाते हैं। बाहर रह कर भी वह अपने नियमों का पालन करते हैं। अजय बताते हैं कि अगर कहीं उन्हें पर्याप्त पौष्टिक खाना नहीं मिलता तो वह फल और दूध से वह कमी पूरी करते हैं।

इन्होंने बनाया मिस्टर लखनऊ

साल 2013 में मिस्टर लखनऊ चुने गए अमित गौड़ को अमित जी ने ही बॉडी बिल्डिंग की ट्रेनिंग दी थी। इसके लिए सबसे पहले उन्होंने अमित के खान पान में बदलाव किया। उन्होंने कई महीनों तक समय की परवाह किए बगैर अमित को ट्रेनिंग दी और उसे कॉम्पिटिशन के लायक बनाया। अमित भी अपनी जीत का पूरा श्रेय अपने गुरु अजय मिश्रा जी को ही देते हैं।

बने ग्लोबल इंस्टीट्यूट के डाईरेक्टर

अजय बताते है की उम्र के इस पड़ाव पर जब उनको ग्लोबल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन ऐंड टेकनलोजी का डाइरेक्टर बना गया है तो उस पल को याद कर के वे आज भी काफी गौरवान्वित महसूस करते है।

दूसरों को भी करते हैं प्रोत्साहित

बढ़ती उम्र में खुद को लाचार समझने वाले कई लोगों का अजय जी ने हौसला बढ़ाया है। उनके इसी प्रोत्साहन का नतीजा है कि आज उनके मित्र सुरेंद्र लाल ने नियमित रूप से व्यायाम करना और अपने खानपान का भी पूरा ध्यान रखना शुरू कर दिया हैं। अजय जी ऐसे ही कई लोगों की सोच बदली है, जिससे आज वह लोग एक स्वस्थ जीवन जी रहे हैं।

यूवाओं के लिए बने प्रेरणा

अजय आज अपने परिवार और आसपास के कई यूवाओं की प्रेरणा बन चुके हैं। सभी का कहना है कि जिस तरह से अजय जी इस उम्र में भी नव जवान की तरह ऊर्जा से भरे रहते हैं, उसी प्रकार वह सब भी अपना जीवन जीना चाहते हैं।
वही इस कड़ी में दूसरा नाम जुड़ता है श्री मुनीन्द्र राकेश का। शास्त्री नगर निवासी मुनीन्द्र राकेश पेशे से 55 वर्षीय बिजनेसमैन है लेकिन अपनी फिटनेस के कारण वे पूरे इलाके में प्रचलित है। अपने फ़िटनेस के कुछ मूल मंत्रों के बारे में श्री राकेश ने खुल के बात की।

बजारू प्रोटीन से परहेज

बजारू प्रोटीन से सख्त परहेज रखने वाले श्री राकेश बताते है की वह अपना प्रोटीन स्वयम बनाते है। वे कहते है की अमूमन एक व्यक्ति को 15 ग्राम प्रोटीन की आवयश्कता होती है। जिसको बनाने के लिये 75 ग्राम सत्तू का आटा, 2 चम्मच अलसी के बीज का पाऊडर व 20 ग्राम मूंगफली का पाऊडर मिलाया जाता है। जिससे ट्रिप्टोचेन, मिथोंनाइन, एवम थाइरोनाइन समेत शरीर के आवश्यक सभी 9 अमीनो एसिड पूरे हो जाते है।इसका सेवन वे नियमित रूप से करते आये है।

आयली खाने से परहेज

मुनीन्द्र कहते है की आज कल हमारे जीवन में आयली खाना ही 90% बीमारियों की वजह बना हुआ है। इसीलिये हमें डालडा, मैदे के बिस्कुट एवम बाहर के सभी प्रकार के फ़ास्ट फूड अवोइड करना चाहिये। अन्यथा व्यक्ति हृदयों सम्बंधी गम्भीर रोगों से ग्रसित हो जाता है।

17 इंच के बाईसेप युवाओं के लिये मिसाल

सभी चपलताओं को पराजित कर के इस उम्र में 17 इंच के बाईसेप बनाना युवाओं के लिये एक मिसाल है। यह किसी भी व्यक्ति में नवऊर्जा का संचार करने के लिये काफी है।

मिसटर लखनऊ के लिये बने प्रेरणा

2012 में मिस्टर लखनऊ रहे विनोद पांडे बताते है की श्री मुनीन्द्र ने ही उनके प्रारम्भिक ट्रैनिंग दी थी। जिसकी वजह एस आज वे इस मुकाम तक पहुंचे और पूरे शहर में अपना नाम रौशन कर सके।

अंकमात्र है उम्र

मुनीन्द्र कहते है की सही खान पान, दिनचर्या एवम सकारात्मक विचार ही जीवन में स्वस्थता के पोषक होते है। और इस से उम्र सिर्फ एक अंक मात्र रह जाती है। इसलिये सदैव स्वस्थ रहे, मस्त रहे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

1 Comment
  1. Samayraj shukla says

    One of the best content i have ever come across

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More